Insurance Scheme: सरकार दे रही है 330 रुपये सालाना पर 2 लाख का बीमा, आपने लिया इस स्कीम का फायदा?

Modi Govt Insurance Scheme: क्या आप जानते हैं कि केंद्र सरकार की एक ऐसी इंश्योरेंस स्कीम भी है जिसमें रोजाना 1 रुपए से भी कम के निवेश पर सालाना 2 लाख रुपये के बीमा का फायदा कमाया जा सकता है.

Modi Govt Insurance Scheme: 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐसी बीमा योजना की शुरुआत की थी जिसमें साल में सिर्फ 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिल जाता है. इस स्कीम का नाम है- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या है इस योजना की खासियत और इसका लाभ कैसे लिया जा सकता है?

Insurance Scheme

इन्हें मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए हर साल प्रीमियम सिर्फ 330 रुपये है. यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट या कहा जाए कि बीमा की रकम, 2,00,000 रुपये है

योजना की खासियत

मोदी सरकार ने देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) शुरू की थी. PMJJBY में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है.

इस पॉलिसी को लेना बहुत आसान है और यही इसी सबसे अच्छी बात है. किसी भी बैंक की शाखा में जाकर या आप घर बैठे अपने बैंक के नेट बैंकिंग के माध्यम से इस स्कीम के तहत बीमा करवा सकते हैं. आप इस स्कीम के पोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं. 

सालाना प्रीमियम सिर्फ 330 रुपये है जो हर साल मई के महीने में ग्राहक के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाएगा.

ऐसे मिलेगा फायदा

हालांकि यदि इस बीमा योजना में शामिल होने के 45 दिन के भीतर बीमाधारक की सामान्य मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को बीमा का लाभ नहीं मिलेगा. ये लाभ 45 दिनों के बाद मिलेगा. वहीं यदि मौत दुर्घटना से होती है तो बीमा कवर का फायदा तत्काल मिलेगा. इस तरह दुर्घटना से होने वाली मौत के मामले में पहले दिन से ही बीमा कवर मिल जाता है.

एक तरह से PMJJY मोदी सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है. टर्म प्लान का मतलब यह होता है कि बीमा पॉलिसी के दौरान पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई भी लाभ नहीं मिलता.

Adhar Card se le 3 lakh tak ka loan

आपका आधार कार्ड बहुत काम की चीज है. इसे प्लास्टिक कार्ड या अंकों की लिखावट न समझें. आपके छोटे से बुटए समा जाने वाला आधार कार्ड कई वृहद काम कर सकता है. जैसे कि इमरजेंसी में जब कोई साथ न दे तो आधार आपका मुश्किलों से पार दिला सकता है. अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आपका खर्च चला सकता है. अब तक आप यही जानते होंगे कि बैंक से ही लोन मिलता है. या आधार कार्ड से सिर्फ मोबाइल का सिम पाया जा सकता है. लेकिन आज यह भी जान लीजिए कि आधार कार्ड से आप लाखों रुपये का पर्सनल लोन भी ले सकते हैं.

आधार से लोन कैसे लें

हर बैंक ग्राहक की पात्रता जानने के लिए कुछ कागजात मांगते हैं. इनमें आधार कार्ड और पैन सबसे अहम होते हैं. आपसे बैंक पहचान सिद्ध करने के लिए कुछ दस्तावेज मांगेगा और यह काम एक खास प्रक्रिया के तहत होता है जिसे नो योर कस्टमर या KYC कहते हैं. ये दस्तावेज केवीसी के तहत ही बैंकों से मांगे जाते हैं. आधार कार्ड को सबसे बैध केवाईसी दस्तावेज बोला जाता है. यह एक साथ पहचान और पते का प्रूफ पेश करता है. आधार के जरिये अगर पर्सनल लोन चाहिए तो आप बैंकों में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

स्टेप-बाई-स्टेप ऐसे करें अप्लाई

  • जिस बैंक से लोन लेना है और जिसका बैंक खाता आपके नाम है, उसका मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लें या उस बैंक के पोर्टल पर जाएं
  • बैंक की वेबसाइट या ऐप के सहारे आपको लॉग इन होना होगा
  • यहां आपको loan का ऑप्शन दिखेगा जिसमें personal loan पर क्लिक करना है
  • यहां आप चेक कर लें कि लोन लेने के पात्र हैं या नहीं
  • जब पात्रता कंफर्म हो जाए तो apply now टैब पर क्लिक कर दें
  • अब आपसे ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने के लिए कहा जाएगा. इसमें आपको पर्सनल, रोजगार और पेशे के बारे में जानकारी मांगी जाएगी
  • इतना कुछ करने के बाद एक बैंककर्मी आपको फोन कर डिटेल का वेरिफिकेशन करेगा
  • आपसे आधार कार्ड की एक कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा
  • बैंक से जैसे ही आधार और आपकी जानकारी वेरिफाई होगी, आपके खाते में लोन का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा

Previous Article
Next Article

One Reply to “Insurance Scheme: सरकार दे रही है 330 रुपये सालाना पर 2 लाख का बीमा, आपने लिया इस स्कीम का फायदा?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *




Categories

Disclaimer

Some of you may confuse CBjhansi with Cantt Board Jhansi. But, let us make it clear already. We are not related to the Cantt Board Jhansi in any way.

Our goal is to help the students and aspirants of each state and job to get the latest news. The news posted here is checked and grabbed from various sources. Although we do check each parameter before posting we do not claim the Genuity of tentative data

close